goat farming business plan,profit,loan

Table of Contents

 बकरी का पालन प्राचीन काल से होता आ रहा है।  आम तौर पर बकरी पालन का अर्थ है दूध, मांस और फाइबर की कटाई के लिए उन्हें उगाना।

आजकल बकरी पालन एक लाभदायक व्यवसाय बन गया है।  इसके अलावा, इसकी बहु-कार्यात्मक उपयोगिता के कारण इसे अल्प निवेश की आवश्यकता होती है।

एक सफल खेती व्यवसाय के लिए बकरी फार्म शुरू करने में 7 कदम शामिल हैं।  यह इस तरह शुरू होता है।  पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विचार करने के लिए एक नस्ल का चयन करें।  अगला, उनके व्यवहार के आधार पर स्थान, आश्रय जैसा सही वातावरण प्रदान करना।

 हालांकि, फ़ीड और खनिजों को संतुलित रखने से आप स्थायी लाभ कमा सकते हैं।  आइए गहरी खुदाई करें और पता करें कि जब आप पशुधन की खेती में पूरी तरह से शुरुआत करेंगे तो आप कैसे शुरुआत करेंगे।  इसके अलावा, एक उचित जुटाने की तकनीक आपका समय और पैसा बचा सकती है।

वाणिज्यिक बकरी उगाने वाला व्यवसाय कुछ देशों की अर्थव्यवस्था और पोषण में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।  लेकिन, बकरी पालन दुनिया भर में प्रसिद्ध हो जाता है।  किसानों की संख्या तेजी से बढ़ती है।

अपना बकरी पालन व्यवसाय 7 चरणों में शुरू करें

 बकरी पालन एक प्राचीन व्यवसाय है।  लोग आमतौर पर उन्हें दूध, मांस के लिए पाल रहे हैं और पालतू जानवर के रूप में बेच रहे हैं।  निम्नलिखित 7 आवश्यक कदम आपको लाभ सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।

अब, यदि आप बकरियों को पालने में रुचि रखते हैं, तो आपको उनकी खेती के लाभों के बारे में पता होना चाहिए।

यह खेती कोई नया व्यवसाय नहीं है।  यह एक लाभदायक होने के साथ-साथ एक स्थायी व्यवसाय भी है।  लेकिन इससे पहले कि हम वास्तविक लेख में खुदाई करें, आइए जानें लाभों के बारे में

 बकरी पालन के लाभ:

 चूंकि बकरी पालन आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और देश की पोषण मांग को पूरा करता है, इसके कुछ अन्य लाभ भी हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।

 अन्य पशुपालन से तुलना करें।  बकरी पालन के लिए बड़े पैमाने पर निवेश की आवश्यकता नहीं होती है।  आपने ज्यादा मेहनत नहीं की है।

 आमतौर पर, उन्हें प्रजनन द्वारा बहुत तेजी से गुणा किया जाता है, जो आपको भविष्य में नहीं खरीदने में मदद करता है।

बकरी फार्म का सबसे मूल्यवान हिस्सा उसका खाना और खिलाना है।  वे लगभग सब कुछ खा लेंगे।हालांकि, कुछ नस्लें झाड़ी की सफाई (खरपतवार सहित सभी प्रकार की घास) के लिए महान हैं।थाय हमें प्राकृतिक खरपतवार को नष्ट करने और प्राकृतिक खाद का उत्पादन करने में भी मदद करता है।  इसका उपयोग जैविक खेती में किया जाता है, और इस उर्वरक को बेचकर आप अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।चूंकि वे कम रखरखाव वाले जानवर हैं, इसलिए आप उन्हें अन्य जानवरों की तुलना में कम प्रयास में पाल सकते हैं।

 आप यह भी पढ़ना पसंद कर सकते हैं: जैविक बीफ के लिए पशु फार्म कैसे शुरू करें।

 आप शायद जानते हैं कि इसके एक टन लाभ हैं।  यहां हमने बकरी पालन की तुलना अन्य पशुपालन से करने की कोशिश की।अब बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के 7 चरणों के पहले चरण पर चलते हैं।  हम आपको सुझाव देंगे कि आप नोट्स बनाएं और एक व्यवसाय योजना बनाएं (आप कैसे लाभान्वित होंगे)।  एक योजना बनाने से आपको अपनी सफलता को दिन-ब-दिन मापने में मदद मिलेगी।

 बकरी पालन शुरू करने के लिए कदम:

 फार्म शुरू करने के लिए कुछ चुनौतियाँ और कठिनाइयाँ होंगी।  शुरू करने से पहले आपको उन्हें पहचानने की जरूरत है। घरेलू पशुपालन सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक है यदि एक किसान द्वारा एक संपूर्ण योजना के साथ महत्वपूर्ण कार्यों को सही ढंग से लागू किया गया है।

वर्तमान स्थिति में, एक सांख्यिकीय सर्वेक्षण से पता चला है कि बकरियों की कुल आबादी लगभग 511.83 मिलियन है।  यह केवल अच्छी तरह से खेती की प्रक्रिया और तुलनात्मक रूप से ही संभव है।

इसलिए,

 वे अन्य पशुओं की तुलना में अधिक पसंदीदा हैं।  इसके अलावा, यह खेती दूसरों की तुलना में सबसे प्रसिद्ध और लाभान्वित घरेलू पशुपालन में से एक है।कुछ पूर्व-चरण कदम अधिकांश बाधाओं को हल या छोड़ देंगे।  बाद में, हम उस पर चर्चा करेंगे।  आइए अब जानें इस दौरान आपके सामने आने वाली सामान्य समस्या…

 वजन बढ़ना और बढ़ना,

 बीमारी,

 भोजन और आश्रय संबंधित,

 प्रबंधन और देखभाल।

 शुरू करने के लिए चरणों की सूची यहां दी गई है-

  एक लाभदायक नस्ल चुनना

  एक स्थान चुनना

 छाया

 बाड़ के साथ क्षेत्र को अलग करें

 भोजन का प्रकार: भोजन और पानी का चयन

 इसके व्यवहार और जीवन शैली के बारे में जानें

 प्रजनन और परिपक्वता के बारे में समझें और जानें

 1. अपनी बकरी की नस्लें चुनना:

 अपने खेती के मकसद के आधार पर, आपको अपने खेत के लिए सही नस्लों का चयन करना चाहिए।  आमतौर पर लोग निम्नलिखित कारणों से बकरियां पाल रहे हैं।  सबसे पहले बकरी या भेड़ पर आधारित खेती शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीजें हैं चयन प्रक्रिया और विभिन्न चरणों में तरीके।

 आप बकरियों को पालना क्यों पसंद करते हैं?

 अपना कारण चुनने के बाद।  लाभदायक नस्लों की जानकारी प्राप्त करने के लिए निकटतम सरकारी पशुधन संघ में जाएँ।

आप उन्हें उठा सकते हैं

1.  दूध,
 2. मांस,
3.  फर और त्वचा,
 4.  पालतू जानवर।

 यह काफी आवश्यक है, खासकर शुरुआती लोगों के लिए जो शुरुआत में शुरू करना चाहते हैं, और किसानों को भारी प्रकार की बकरियों का चयन करना चाहिए।  तो कुछ जानकारी देखने के बाद, बोअर बकरी किसी भी किसान के लिए आदर्श है।

 इसकी उत्पत्ति दक्षिण अफ्रीका से हुई है, लेकिन भारत में यह पाया जा सकता है।  पहले स्तर पर, 100 के लिए 2 रुपये पर्याप्त हैं।

 एक हिरन का वजन 105 किलोग्राम होना चाहिए, और इस प्रकार की बकरी के आवश्यक भाग ने विशाल मांस का उत्पादन किया है, जो विभिन्न नस्लों की तुलना में बहुत अधिक लाभदायक है।

हालांकि, सभी परिस्थितियों को देखने के बाद, बोअर बकरी उन किसानों के लिए बिल्कुल ठीक है जो खेती शुरू करना चाहते हैं, और एशियाई देश में शुद्ध रक्त भी उपलब्ध है।  नाइजीरियाई बौना आपके लिए एक अच्छा चयन हो सकता है।

उपरोक्त मानदंडों के आधार पर विभिन्न प्रकार की नस्लें मौजूद हैं।  अधिक जानने के लिए आप मांस और दूध के लिए सर्वोत्तम बकरी की नस्ल पर हमारा लेख पढ़ सकते हैं।

 2. स्थान चुनना:

 चूंकि बकरियां आमतौर पर एक समूह के भीतर बढ़ना पसंद करती हैं, इसलिए खेती के लिए स्थान और स्थान का चयन आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। उन्हें खुले स्थानों से महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा जहां वे घूमने की क्षमता रखेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उपरोक्त सुविधा के साथ उस स्थान का चयन करेंगे     यदि आप शहर से दूर किसी क्षेत्र को चुनते हैं, तो इससे आपकी बकरियों को प्रदूषण से प्रभावित नहीं होने में मदद मिलेगी।अपना बकरी फार्म स्थापित करने से पहले आपको अपनी स्थानीय सरकार की अनुमति या लाइसेंस से संबंधित समस्या की भी जांच करनी चाहिए।

  कृषि क्षेत्र का चयन करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए: –

आप बकरियों को पालना क्यों पसंद करते हैं?

अपना कारण चुनने के बाद।  लाभदायक नस्लों की जानकारी प्राप्त करने के लिए निकटतम सरकारी पशुधन संघ में जाएँ।साफ और सूखी सतह, मिट्टी का फर्श उपयुक्त है, सिवाय जहां उच्च वर्षा/बर्फ देखी जाती है।

 * शांत और खुला क्षेत्र।

 * पानी और भोजन की उपलब्धता आदि।

*  वह मौसम जो उन्हें पसंद नहीं है वह है बारिश और ठंड।

*  साथ ही उन्हें कृमि और अच्छी तरह से बनी जगहों पर रखें।

 * अपने बकरी फार्म के लिए जगह चुनना

 अपने बकरी फार्म के लिए जगह चुनना

 जब आप व्यावसायिक रूप से बकरियां पाल रहे हैं, तो खाद्य प्रबंधन महत्वपूर्ण है।  इसलिए आपको चरागाह में घास उगानी चाहिए।  अब, उस स्थिति में, पढ़ें – बकरियों के खाने के लिए सबसे अच्छी घास – पालन करते समय कौन सी घास उगाएं?

 3. बकरी पालन शेड (आवास) संरचना:

 आम तौर पर, बकरियां मध्यम रूप से मजबूत जीव होती हैं।  ऐसा लगता है कि उन्हें बारिश से नफरत है।  यदि संभव हो तो उन्हें ठंडी हवाओं से दूर रखने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।  उनके बचने के लिए एक घरेलू आश्रय एक जरूरी है जब जलवायु बल।आदिम स्तर के लिए, यह प्रासंगिक है कि एक आदर्श बजट को कैसे परिभाषित किया जाए?अलग-अलग चरित्र की एक विशिष्ट योजना होती है, लेकिन कुछ बजट हर शुरुआती के लिए उपयोगी होते हैं जो चराई का व्यवसाय खोलना चाहते हैं।

प्राथमिक छाया आकार:

यदि कोई पेशेवर स्तर पर खुलना चाहता है, तो 125 से 200 बकरियों के लिए 25 फीट *30 फीट (लंबाई और चौड़ाई) सबसे अच्छी जगह होगी। आपको वहां की उम्र और व्यवहार के आधार पर बकरियों को अलग-अलग कमरों में बांटना होगा इस क्षेत्र के भीतर एक लाभ-संचालित खेत के लिए, कम से कम 7 डिब्बे सही बढ़ने की प्रक्रिया में सहायक होते हैं।हालाँकि, आप संख्या को 4 डिब्बों में कम कर सकते हैं।

 तुरंत एक सरल प्रश्न उठ सकता है, और इसीलिए मैं 7 डिब्बों का सुझाव देता हूँ?

क्योंकि प्रत्येक कम्पार्टमेंट ने परिपक्वता के विभिन्न प्रकार के स्तरों के लिए परिभाषित किया है।  आपके पास सात अलग-अलग डिब्बे हो सकते हैं

नर (रुपये),किशोरी,परिपक्व महिला या करता है,कमजोर या बीमार देखभाल डिब्बे,

 * ब्रीडिंग

 * बच्चे

 * खाना परोसना

 यदि आप एक छोटे (10 बच्चों से कम) के सेटअप के साथ शुरू करते हैं, तो भोजन परोसने, प्रजनन, कमजोर, बीमार जगह को अलग करने की आवश्यकता है क्योंकि आपके पास कमजोर या बीमार कम होंगे।

 इसके अलावा, इसका उपयोग हिरन या किशोर या सबसे अधिक बढ़ते समय की देखभाल करने वाले सेल के रूप में भी किया जा सकता है।  फिर भी, आप छोटे बच्चों के लिए प्रजनन अनुभाग का भी उपयोग कर सकते हैं।

  हालाँकि, यदि आप एक बड़ा सेटअप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सभी सात डिब्बों की आवश्यकता होगी।

 बहा सामग्री:

 जब आपका जन्म निकट आ रहा हो तो आपकी बकरियां भी जाने के लिए एक शांतिपूर्ण क्षेत्र की इच्छा करेंगी।  बकरी के खेत को साफ और बाहर निकालने के लिए एक आश्रय को पुआल, घास, लकड़ी के चिप्स या चूरा से ढंकना आवश्यक है।

 बकरी पालन शेड (आवास) संरचना

 इसके अलावा, सभी गंदे क्षेत्रों से नियमित रूप से सफाई करना अधिक से अधिक बीमारियों को रोकने के लिए प्रभावी है।

लोकप्रिय छाया प्रकार हैं-

 * सामान्य झुंड शेड (ईवे / डो),

 * परिचारक का कमरा

 * राम या हिरन, मेमना या बच्चा,

 * बाल काटना और भंडार कक्ष,

 * भेड़ का बच्चा या मजाक करना / बीमार जानवर।

 शेड को टिन से बनाया जाना चाहिए और सभी डिब्बों की बाड़ स्टील से बनाई जानी चाहिए क्योंकि यह कम से कम 15 साल तक जीवित रह सकती है।

सर्दियों में इनकी खास देखभाल की जरूरत होती है।  नुकसान को रोकने के लिए आपको सर्दी के मौसम से पहले आश्रय, बिस्तर और अन्य आवश्यक तत्व तैयार करने होंगे।

 4. बाड़ के साथ क्षेत्र को अलग करें:

 क्षेत्र की बाड़ लगाना

 क्षेत्र की बाड़ लगाना

 यह सबसे गंभीर मुद्दा है कि बहुसंख्यक बकरियों के साथ अनुभव करते हैं।

 वे विशेषज्ञों से बच सकते हैं।  खासकर अगर बाड़ के दूसरी तरफ कोई चारा, घास या भोजन दिखाई दे रहा हो।

 आपके सुलभ स्थान के आधार पर, बाड़ लगाने के लिए कई विकल्प हैं।

आपको जिस प्रकार की दीवार की आवश्यकता है, वह भी उन बकरियों के माप के अधीन है जिन्हें आप उठाने की योजना बना रहे हैं।  उदाहरण के लिए, बौने बकरियों को कांटेदार केबल के तारों से नहीं रखा जाएगा, जबकि उदार रुपये का उल्लेख न्युबियन या ला मंचस के रूप में किया जाएगा।

शुरुआती लोगों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली बिजली की बाड़ की सिफारिश की जाती है।  हालांकि, आप स्थायी बाड़ बना सकते हैं, जो कि लागत प्रभावी हो सकती है।

5. खिला प्रकार: भोजन और पानी का चयन

 अन्य जानवरों की तरह, बकरियों को साफ पानी की आसान पहुंच की आवश्यकता होती है।  इसके अलावा, वे बहुत सी चीजें खाते हैं, लेकिन यह एक मिथक है कि वे सब कुछ खाते हैं।

अब,

पशुधन फार्म शुरू करने की योजना बनाने से पहले आपको इन दो पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए।  बकरी चारा सूची जानने के लिए खेत शुरू करने से पहले हमारे पास इस पर एक समर्पित लेख है: वे क्या खाते हैं और क्या नहीं खाते हैं।

 खिलाने की प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:

उचित मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए दिन में चार बार आदर्श समय होगा,

 और भोजन परोसने का स्थान मुख्य मंजिल से कम से कम 1.5 इंच ऊंचा होना चाहिए।

 वहीं दूसरी ओर भोजन करते समय भोजन का सही उपयोग करना चाहिए।

 पूरक आहार अधिक वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।  फिर भी, शुरुआती लोगों के लिए, किसानों को कई बीमारियों के इलाज के लिए प्राकृतिक भोजन का उपयोग करना चाहिए और इतना महंगा नहीं होना चाहिए।  पूरक आहार खिलाने की तुलना में वजन बढ़ने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन गर्भवती बकरियों को खिलाने की प्रक्रिया अलग होती है।

 चूंकि बकरियां लगभग सब कुछ खाती हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके खेत के पास कोई हानिकारक पौधे या जहरीली लताएं न हों।  खाद्य प्रबंधन मुख्य रूप से कई युगों और विभिन्न मौसमों में अपेक्षित और वांछित वृद्धि के लिए भोजन देने का सुझाव देता है।

विभिन्न प्रकार के भोजन उनके लिए एक आदर्श भोजन के रूप में जाने जाते हैं, जो नीचे दिए गए हैं:

वजन बढ़ाने के लिए ओट्स, क्रैश कॉर्न और सूरजमुखी के काले बीज सबसे अच्छे मिश्रण और प्राकृतिक प्रक्रियाएं हैं।

 क्योंकि इसमें बहुत सारा प्रोटीन, फाइबर, कार्बो हाइड्राइड, तेल और अन्य आवश्यक चीजें होती हैं।

 यह एक स्वस्थ आकार पाने में मदद करता है।  यह उचित और जल्दी पचने के लिए भी समायोजित करता है।

 जौ और मटर के दाने आदर्श भोजन हो सकते हैं, लेकिन उनमें से दो चीजों को कम से कम दो दिन भिगोना चाहिए।

 तब वह भोजन के रूप में तैयार होगा, और अन्य पशु घास उन्हें उनके लिए सबसे अच्छा भोजन के रूप में जानेंगे।

 यहां तक ​​कि खनिज भी बकरियों के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व हैं, विशेष रूप से बकरियों के लिए।

 यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों द्वारा प्राकृतिक स्रोतों से भी प्राप्त हो रहा है और उन स्रोतों की चर्चा एक अन्य अध्याय में विस्तृत रूप से करेंगे।

 6. बकरी के व्यवहार को समझना

 बकरी दो प्रकार की होती है:

  * बकरी के व्यवहार को समझना

 * बकरी का व्यवहार

 घरेलू बकरियां (कैप्रा हिरकस)- इनडोर फार्म जानवरों के रूप में उगाई जाती हैं;  तथा,

 माउंटेन बकरियां (ओरेमनोस अमेरिकन), खड़ी के रूप में स्वतंत्र रूप से बढ़ती हैं, अमेरिकी नॉर्थवेस्ट जैसे स्थान उनके लिए उपयुक्त हैं।

 अपनी बकरियों को और अधिक समझने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

वे आक्रामक हो सकते हैं, विशेष रूप से बल्क।

 आक्रामकता इसके सींग की संरचना और आकार से संबंधित है।

 वे बहुत ही सामाजिक प्राणी हैं, वे आसपास के इंसानों से प्यार करते हैं।

 उन्हें एक इनडोर पालतू जानवर के रूप में उगाया जा सकता है।

 बकरियां अपने बच्चों को दृष्टि और ध्वनि से पहचान सकती हैं।  (यह जन्म देने के 4 घंटे के भीतर विकसित होता है)।

 गंध लेकिन वह महत्वपूर्ण तरीका जिसके माध्यम से वयस्क और उनके नवजात शिशु एक बंधन प्राप्त करते हैं।

 यदि आप अधिक जानने में रुचि रखते हैं तो देखें: बकरी का व्यवहार।

 7. प्रजनन और परिपक्वता के बारे में समझें और जानें।

 बकरियों की प्रजनन परिपक्वता के बारे में प्रत्येक किसान को कम से कम जानकारी होनी चाहिए।

 प्रजनन के लिए 7 महीने उपयुक्त हैं, लेकिन वजन 100 से 105 पाउंड तक बनाए रखा जाना चाहिए, लेकिन 1 वर्ष प्रजनन के लिए आदर्श है।  आमतौर पर, 3 दो साल में स्वाभाविक रूप से मिलेंगे।

 गर्भावस्था के दौरान, गर्भवती को जन्म देने के लिए 150 दिनों (लगभग) की आवश्यकता होती है।  आमतौर पर, 2 मौसम प्रजनन के लिए उपलब्ध होते हैं: अप्रैल और अगस्त, और अक्टूबर से जनवरी तक पिक-टाइम।

 पैदा होने के कुछ ही पलों में बच्चे उठ खड़े होते हैं और इधर-उधर घूमने लगते हैं।  वे आमतौर पर 2 महीने के बीच मां के दूध पर निर्भरता कम कर देते हैं।  दो से चार महीने की उम्र में बच्चों को मां से टीनएज कंपार्टमेंट में अलग कर दें।

 आउट-ऑफ-सीज़न प्रजनन हो सकता है।  यह काफी अलग है।  हालांकि, कभी-कभी डॉक्टर के सलाहकार के अनुसार, प्रजनन के मौसम को बढ़ाने के लिए हार्मोन का उपयोग करना चाहिए।

 बोनस: पशु चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच [जोखिम कम करें !!]:

 आखिरी बात लेकिन कम से कम महत्वपूर्ण कारक नहीं है जिसे आपको पशु चिकित्सा सेवा तक आसान पहुंच माना जाना चाहिए।  हम अनुशंसा करते हैं कि आप पशु चिकित्सकों के बारे में विशाल ज्ञान का एक टुकड़ा इकट्ठा करें या एक विश्वसनीय पशु चिकित्सक की विशेषज्ञता को किराए पर लें।  अपने पशुधन फार्म में एक अनुभवी पशु चिकित्सक को एक निर्णायक व्यक्ति के रूप में स्वीकार करना उचित है।

बकरी की देखभाल, चारा और बीमारियों की मूल बातें जानें।

 मान लीजिए कि आप एक फार्म पर अच्छी और स्वस्थ रकम जुटाने के लिए तैयार रहना चाहते हैं, खासकर यदि आप उनसे लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

किस प्रकार के फ़ीड और परिशिष्ट पर पशु चिकित्सक के मार्गदर्शन का पालन करें।

 अंत में:

प्रत्येक पशुधन व्यवसाय में कुछ जोखिम कारक होते हैं।  लेकिन अगर आप एक किसान बनने के लिए दृढ़ हैं और कम बजट में पशुधन के साथ शुरुआत करने की योजना बना रहे हैं।

 फिर हम आपको अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप एक बकरी के खेत से शुरुआत करें और दो के साथ पालना शुरू करें।  इस खेती के जोखिम कारकों के बारे में हम अपनी अगली पोस्ट में संक्षेप में चर्चा करेंगे।  तब तक बने रहिये

Leave a Comment